स्वदेशी मोबाइल ऐप स्टोर, जल्द हो सकता है लॉन्च,घरेलू कंपनियों की निर्भरता होगी कम

नई दिल्ली।  भारत अपना खुद का एंड्रॉइड ऐप स्टोर लॉन्च करने की योजना बना रहा है. इस स्वदेशी ऐप स्टोर के लॉन्च होने के बाद Apple और Google पर घरेलू कंपनियों की निर्भरता कम होगी, उनके लिए नया विकल्प खुलेगा.

सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि देश में लगभग 500 मिलियन स्मार्टफोन (Smartphone) उपयोगकर्ता हैं, जिनमें से अधिकांश Google के एंड्रॉइड प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करते हैं. भारतीय कंपनियां लगातार इनकी नीतियों की शिकायत करती हैं. ऐसी स्थिति स्टार्टअप (Startup) के लिए अच्छी नहीं है.

पेटीएम ने जताई नाराजगी
गूगल को सबसे अधिक भुगतान करने वाली कंपनी भारतीय कंपनी पेटीएम ने पिछले महीने कुछ घंटों के लिए उसके ऐप को रिमूव करने के लिए अमेरिकी तकनीकी कंपनी के फैसले का विरोध किया था. उधर अल्फाबेट के स्वामित्व वाले Google ने भी इस सप्ताह कहा है कि वह एक ऐसी नीति को सख्ती से लागू करने जा रहा है जिसके तह अपने एंड्रॉइड स्टोर पर ऐप्स के द्वारा किए गए भुगतानों में से 30% कमीशन लेगा।

पेटीएम कंपनी के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने इंटरव्यू में कहा है कि वह Google के सभी तर्कों से असहमत थे लेकिन अपने ऐप को फिर से स्थापित करने के लिए कुछ चीजें उन्हें हटानी पड़ीं।

Related posts

Leave a Comment