नहर पार पर तने अवैध ठेला व गुमटी के आसपास शराब बिक्री से अशांति , हटवाने ‌‌‌‌‌‌ज्ञापन

रायपुर । भानसोज में बेजाकब्जाधारियो के हौसले इतने बुलंद हो चले हैं कि अब वे महानदी मुख्य नहर पर ही ठेला व गुमटी तानने लगे हैं और इस पर तुर्रा यह कि इसके आसपास असामाजिक तत्व इकट्ठे हो शराब बेच रहे हैं जिसके चलते न केवल राहगीरों को आवागमन में अड़चनें आ रही है वरन् शराब बिक्री के चलते पियक्कड़ों के मजमा व गतिविधियों की वजह से अशांति व्याप्त हो चला है ।बीते कल शिकायत पर आरंग थाना प्रभारी लेखधर दीवान ने अमला के साथ भानसोज पहुंच ठेला व गुमटी वालों को समझाईश के साथ भानसोज में पुलिसिया गश्त बढ़वा दिया है ।इधर जनप्रतिनिधियों ने सिंचाई विभाग से इन अवैध ठेला व गुमटियों को तत्काल हटवाने की मांग की है ।

आरंग थाना क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले कभी सफल शराबभट्ठी विरोधी आंदोलन के लिये विख्यात रहे ग्राम भानसोज के ग्रामीण व्यवस्था लड़खड़ाने से ग्राम में विध्नसतोषी व असामाजिक तत्वों का बोलबाला हो चला है । इसी के चलते महानदी मुख्य नहर पर भानसोज से सन्डी व भानसोज से डिघारी की ओर नहर के सर्विस बैंक पर ठेले व गुमटियां तन गया है और इनके आसपास अवैध शराब बिक्री शुरू हो चला है । क्षेत्र के प्रमुख व्यवसायिक स्थल भानसोज होने के नाते रोजाना जीवंत संपर्क रखने वाले ग्रामों के ग्रामीणों सहित आरंग से नारा आदि ग्राम जाने वाले राहगिरो को इसके चलते जहां आवागमन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है वहीं इस नहर से निस्तार करने वाली महिलाओं व भानसोज विद्यालय आने जाने वाले छात्र-छात्राओं को भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है ।

बतलाया जाता है कि प्रभावित ग्रामों के ग्रामीणों ने इसकी जानकारी क्षेत्रीय जिला पंचायत सदस्य श्रीमती अनिता थानसिह साहू व‌ किसान संघर्ष समिति के संयोजक भूपेन्द्र शर्मा को दी । पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा इन अवैध कब्जों को हटा लेने के आग्रह को अवैध कब्जाधारियों द्वारा ठुकरा दिये जाने के बाद बीते कल मंगलवार को सरपंच पति भुवनेश्वर धीवर , उपसरपंच संजीव चन्द्राकर व पंच चन्द्रहास देवांगन जिला पंचायत सदस्य के पति व जल उपभोक्ता संस्था भानसोज के अध्यक्ष रहे थानसिह साहू व किसान संघर्ष समिति के संयोजक भूपेन्द्र शर्मा के साथ आरंग थाना प्रभारी श्री दीवान से मुलाकात कर हालात से अवगत कराया ।

इधर सिंचाई पंचायत अध्यक्ष रहे श्री साहू ने जहां सिंचाई विभाग के एसडीओ से व्यापक जनहित में जहां इन अवैध कब्जों को‌ हटवाने का आग्रह किया है वहीं श्री शर्मा ने संबंधित ई ई व एस डी‌ ओ को व्हाट्सएप के माध्यम से ज्ञापन भेज आवागमन में बाधक बने व व्याप्त हो रहे अशांति के मद्देनजर राजस्व व पुलिस अमला‌ का सहयोग ले भेजा कब्जा पर खड़े इन ठेलों व गुमटियों को तत्काल हटवाने की मांग की है ।

साथ ही ज्ञापन की प्रति जल संसाधन मंत्री रवीन्द्र चौबे , क्षेत्रीय विधायक व नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया सहित महानदी जलाशय परियोजना के मुख्य व अधीक्षण अभियंता को भी प्रेषित किया है। साथ ही थाना प्रभारी से असामाजिक तत्वों के खिलाफ ठोस व प्रभावी कार्यवाही का आग्रह किया है ।

Related posts

Leave a Comment