कोरोना मरीजो के रिकवरी में मददगार है Vitamin – D, इन 6 फूड्स को डाइट में करें शामिल…

विटामिन डी, व सनशाइन विटामिन को हमारे शारीरिक कार्यों में मदद करने के लिए भी जाना जाता है. कहा जाता है कि पोषक तत्वोंवाले फूडस खाने से कैल्शियम को अवशोषित करने में  मदद मिलती है. ये हमारी हड्डियों, मांसपेशियों, दांतों और यहां तक ​​कि नाखूनों को मजबूत करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, विटामिन डी एक महत्वपूर्ण रोल निभाने का काम करता है. वो है हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का जो कोरोनावायरस महामारी में बहुत महत्व रखता है. बोस्टन अध्ययन के शोधकर्ताओं ने अपनी शोध के बाद ये दावा किया है कि, विटामिन डी कोविड-19 महामारी को रोकने और रोगियों के इलाज में मदद कर सकती है.

‘प्लोस वन’ जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी होने से कोरोनावायरस के मरीजों में ऑक्सीजन की कमी की आवश्यकता को इफेक्ट कर सकती है. कोविड-19 एक श्वसन और प्रणालीगत रोग है. जो गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम के कारण होता है.

शोधकर्ताओं ने सीरम 25-हाइड्रोक्सीविटामिन डी के लेबल और इफेक्ट स्तरों और प्रतिकूल नैदानिक ​​परिणामों पर इसके प्रभाव, और एसएआरएस-सीओवी-2 इंफेक्शन के कारण इम्यूनिटी और मृत्यु दर के मापदंडों के बीच के संबंध की जांच करने के लिए निर्धारित किया है.

कोविड-19 से संक्रमित कुल 235 रोगियों का अध्ययन किया गया. 74% रोगियों में गंभीर कोविड-19 के इंफेक्शन देखने को मिले 32.8% में विटामिन डी पर्याप्त थे. विटामिन डी की पर्याप्तता और रिड्क्शन में ​​गंभीरता की कमी के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध देखा गया. 40 वर्ष से अधिक उम्र के 9.7% मरीज जो विटामिन डी के 20% की तुलना में इंफेक्शन के कारण पर्याप्त रूप से पीड़ित थे, जिनके 25 (ओएच) डी 30 एनजीएमएल का परिसंचारी स्तर था.
“इसलिए, यह रिकमेंड किया जाता है. कि सामान्य आबादी और विशेष रूप से अस्पताल में भर्ती मरीजों में विटामिन डी की स्थिति में सुधार से रोग और मृत्यु दर की गंभीरता को कम करने में फायदा मिल सकता है. कोविड-19 से जुड़ी रिपोर्ट.

विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए इन 6 फूड्स का सेवन करें :

1. मछली –

ऑयली और फैटी फिश सैल्मन,ट्यूना में दूसरी फिश की तुलना में अधिक विटामिन डी पाया जाता है.

2. अंडा –

अंडे का पीला भाग जिसे आप फेंक देते हैं. वास्तव में हेल्थ के लिए वही फायदेमंद होता है. क्योंकि उसमें विटामिन डी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

3. मशरूम 

ये एक हेल्दी वेजिटेबल है जिसमें विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसको खाने में इस्तेमाल करके खाने को अधिक टेस्टी और हेल्दी बना सकते हैं.

4. साबुत अनाज 

साबुत गेहूं, रागी, जौ, जई ये सभी साबुत अनाज हमें विटामिन डी की भरपूर मात्रा देने का काम करते हैं.

5. डेयरी प्रोड्क्ट –

हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में दूध, पनीर, दही और अन्य डेयरी प्रोड्क्ट को अधिक रखें.

6. सोया दूध और बादाम दूध –

विटामिन डी को ठीक रखने के लिए आप नियमित सोया दूध और बादाम दूध का सेवन करें.

Related posts

Leave a Comment