42 वर्षों से अनवरत हो रहे नवधा रामायण पर कोरोना का ग्रहण

आरंग । निकटस्थ ग्राम टेकारी ( कुंडा ) में बीते 42 वर्षों से हो रहे नवधा रामायण पर कोरोना काल का ग्रहण लग गया है । ग्रामवासियों के सहयोग से ग्राम के जय बजरंग मानस मंडली द्वारा परम्परानुसार 43 वें वर्ष आयोजित किये जाने वाले इस आयोजन को कोरोना काल के चलते अनुमति न मिलने के कारण समिति द्वारा स्थगित कर दिया गया है व सिर्फ परायण का निर्णय लिया है ।

ग्रामीणों से चर्चा पश्चात समिति ने अन्य ग्रामों के मानस मंडलियों को आमंत्रित न कर ग्राम के ही मंडलियों से कोविड के लिये शासन द्वारा जारी किये गये दिशा-निर्देशों के अनुरूप तीन दिनी आयोजन करने का निर्णय लिया था ताकि बीते 42 वर्षों से‌ चले आ रहे परंपरा का निर्वाह हो सके पर ग्रामीणों के अथक प्रयास के बाद भी प्रशासनिक अनुमति नहीं मिली । इसे लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है ।

ग्रामीणों का कहना है कि कोविड काल के चलते चुनाव हो सकते हैं , नेताओं की सभा व रैली हो सकता है , शराब दूकाने खुला रखा जा सकता है व रोजगार गारंटी का कार्य कराया जा सकता है पर ग्राम स्तर पर होने वाले ऐसे परम्परागत आयोजनों की अनुमति न दिया जाना समझ से परे है । फिलहाल अनुमति न मिलने से आयोजन को स्थगित कर दिया गया है ।

Related posts

Leave a Comment